आइए जानते हैं लम्बी कहानियाँ लिखने का तरीका |

लम्बी कहानियाँ

आप सभी ने उपन्यास, टीवी सीरियल, ड्रामा इत्यादि हमेशा लम्बी कहानियों के रूप में देखे होंगे। इस तरह की कहानियां लम्बे समय तक दर्शकों के साथ बनी रहती है और साथ ही उन्हें मनोरंजन के नए-नए स्तर का अनुभव भी करवाती है। लेकिन एक सवाल हमेशा मन में कौंधता है कि आखिर एक लेखक कैसे एक कहानी को महीनों और सालों तक लिखकर अपनी ऑडियंस का दिल जीत सकता है? आईये हम आपको बताते हैं लम्बी कहानियाँ कैसे लिखी जाती है या फिर लम्बी कहानियाँ लिखने का तरीका क्या है । 

अगर आप भी एक लेखक हैं, और लम्बी कहानियाँ लिखकर लेखन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो ये तरीका आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाली है।  

साथ ही, आप पॉकेट नॉवेल पर लिखकर एक लेखक के रूप में अपनी पहचान बनाने के साथ-साथ अच्छी धनराशि भी कमा सकते हैं।

शैली / श्रेणी का चुनाव –

किसी भी कहानी की शुरुआत करने से पहले आपको उसकी श्रेणी चुनना अनिवार्य है ताकि आपके रीडर्स को ये अंदाजा हो सके कि वो कहानी में क्या पढ़ने वाले हैं। कहानियाँ अनेक श्रेणी में लिखी जाती है जैसे रोमांटिक कहानी, कॉमेडी , साइंस फिक्शन , फैमिली ड्रामा इत्यादि। ये कहानी को उसकी सही पहचान दिलाता है और कहानी के सही रिडर्स चुनने में आपकी मदद करता है।

स्टोरी लाइन तैयार करना –

लम्बी कहानी या नॉवेल को एक लाइन में लिखने की कला को स्टोरी लाइन कहते हैं। इसके द्वारा आपके पाठक को आपकी नॉवेल की मूल कहानी को समझने में आसानी होती है। 

आकर्षक कॉन्सेप्ट बनाएं

एक नॉवेल या कहानी को 3 से 4 लाइन में कहने की कला को कॉन्सेप्ट कहते हैं। कॉन्सेप्ट में पाठक को कहानी के किरदारों के बारे में बताया जाता है , साथ ही उनकी जिंदगी में या कहानी में आए नए मोड़ के बारे में बताया जाता है जहां से कहानी की असल यात्रा शुरू की जाएगी और जिसे जानने के लिए आपके पाठक को आपकी कहानी को पढ़ने में उत्सुकता पैदा करेगी।

चरित्र चित्रण –

हर कहानी में एक नायक जरूर होता है और उसके साथ कई अन्य किरदार कहानी में अपनी भूमिका निभाते हैं और हर किरदार की अपनी कहानी होती है, अपने मकसद होते हैं। कहानी के सभी किरदारों की ढंग से व्याख्या करना उनके हाव भाव से लेकर आदतें और उनकी सोच तक पाठक  के सामने सलीके से परोसने की कला को कैरेक्टराइजेशन या चरित्र चित्रण कहा जाता है।ध्यान रहे, आपका वर्णन इस प्रकार हो कि आपके पाठक को आपकी कहानी से प्यार हो जाये।

 ये पाठक को कहानी से बांधने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है।

प्लॉट डिजाइन करें –

आपकी कहानी की जर्नी उसमें आने वाले सभी ट्विस्ट एंड टर्न्स , परेशानियां और उनके सॉल्यूशन्स को कहानी का प्लॉट कहते हैं। ये कहानी की जर्नी तय करता है , जो कहानी को आगे बढ़ाने में और पाठक  को कहानी पर बने रहने में मदद करता है। कहानी के प्लॉट को हमेशा रोमांचित रखें ताकि पाठक  का दिलचस्पी उस पर बना रहे। 

सब-प्लॉट पर काम करें-

एक मुख्य प्लॉट के अलावा कहानी में कई छोटे-छोटे उप – प्लॉट होते हैं जो कहानी को लंबे समय तक चलाने में आपकी मदद करते हैं। इन छोटे उप-प्लॉट की जर्नी भी छोटी होती है लेकिन आप इसमें कई सारे उप-प्लॉट जोड़कर इन्हें रोमांचित बना सकते हैं।

कहानी का संघर्ष तय करें –

कहानी में पैदा होने वाली परेशानी को कहानी का संघर्ष कहा जाता है। हर कहानी में एक मुख्य संघर्ष ( कॉन्फ्लिक्ट ) होता है। साथ ही आप कहानी के हर चैप्टर में एक संघर्ष  लिख सकते हैं इससे पाठक का दिलचस्पी कहानी पर बनी रहती है और वो हमेशा उसके समाधान का इंतजार करते हैं।

ट्रैक तैयार करें –

लम्बी कहानियों को लम्बे समय तक चलाने के लिए उनमें ट्रैक लिखे जाते हैं। एक ट्रैक 10 से 15 चैप्टर तक चलाया जा सकता है जिसमें कहानी में कोई एक बड़ा संघर्ष ( कॉन्फ्लिक्ट ) पैदा करके उसे 15 चैप्टर की जर्नी में सुलझाया जा सकता है और कहानी को एक ट्रैक से दूसरे ट्रैक तक पहुंचाया जाता है, इसे एक छोटी जर्नी भी कहा जा सकता है। इस बात का खास ध्यान रखें की ये ट्रैक आपकी मुख्य कहानी से अलग नहीं होने चाहिए।

अगर आप ऊपर दिए हुए सभी बातों को ध्यान में रखते हैं तो आपके प्रश्न ” लंबी कहानियाँ लिखने का तरीका क्या है ? ” का जबाब कहीं और ढूढ़ने की जरूत नहीं होगी  और आप आसानी से एक लम्बी कहानी की रचना कर सकते हैं.  

प्रिय पाठक, तो मैं अब उम्मीद कर सकती हूँ की आप एक लम्बी कहानी लिखने के गुर सीख गए हैं।

और आपके प्रश्न की लंबी कहानियाँ लिखने का तरीका क्या है, का जवाब भी मिल गया होगा।

लंबी कहानियाँ लिखने का तरीका क्या है , इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप ‘ पॉकेट नॉवेल’ की ऑनलाइन कहानी प्रकाशित वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, साथ ही ‘पॉकेट नॉवेल’ के साथ आप भी अपने लेखन के सफर की शुरुआत कर के लेखन में करियर बना सकते हैं। 


5 responses to “आइए जानते हैं लम्बी कहानियाँ लिखने का तरीका |”

  1. I am excited to give my best for our new indian fantasy world era for our best entertainment and knowledge

  2. Thank you so much for this help.
    Mai bhut exicted hu apne imaginary world ko sabdo Mai likhne ke liye,
    Taki ye duniya bhi rubaru ho sake mere magical fantasy world se

  3. Thank you so much for this help.
    Mai bhut exicted hu apne imaginaton ko sabdo Mai likhne ke liye,
    Taki ye duniya bhi rubaru ho sake mere magical fantasy world se

  4. मैं बहुत दिनों से यह सोच रही थी की मुझे अपनी एक बुक लिखनी हैं पर यहा तो मैं एक नही हजारो कहानियाँ लिख सकती हू अभी तो मैं जो कहानी लिख रही हूं वो रियल हैं ।
    पर आगे मैं एडवेंचर एण्ड मैजिक पर कमाल की स्टोरी लिखने वाली हूं ।

    Thank you so much for this Information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *