रोमांटिक कहानियां कैसे लिखते है ?

रोमांटिक कहानियाँ

रोमांटिक कहानियां किसे पसंद नहीं होती ? रोमियो-जूलियट से लेकर हीर-रांझा, लैला-मजनूँ ये सारे ऐसे किरदार हैं जिनका जिक्र हमने कभी न कभी, कहीं न कहीं जरूर सुना होगा। ये सभी नाम प्रसिद्ध रोमांटिक कहानियों  के यादगार किरदार हैं।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि आखिर किस तरह से रोमांटिक कहानियां लिखी जाती है? और साथ ही जानते हैं वो सभी बातें जो हमें रोमांटिक कहानियां लिखते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

उप-शैली का चुनाव करें –

रोमांटिक कहानियों के अंतर्गत कई उप-शैलियाँ भी होती हैं।जैसे ऐतिहासिक रोमांस,समकालीन रोमांस, कामुक रोमांस, सस्पेंस थ्रिलर रोमांस आप इनमें से किसी भी एक उप-शैली में अपना नॉवेल लिख सकते हैं।

अन्य रोमांटिक कहानियां पढ़ें –

हर शैली में आपको बहुत से नॉवेल पहले से ही उपलब्ध मिलेंगे। उन्हें पढ़िए उससे आपको लिखने और अपनी पसंद की शैली की समझ विकसित करने में काफी मदद मिलेगी। किस तरह से सीन और संवाद लिखे गए हैं, आपको जानने और समझने का मौका मिलेगा। 

रूपरेखा बनाएं –

अपने नॉवेल में होने वाली घटनाओं का संक्षिप्त में विवरण लिखिए। जिसमें शुरुआत, मध्यांतर एवं कहानी के अंतिम भाग का सम्पूर्ण विवरण हो। ऐसी एक रूपरेखा तैयार करें। ऐसा करने से किस तरह से कहानी आगे बढ़ेगी, इसका एक रफ ख़ाका तैयार हो जाएगा। ऐसा करने से आपको एक लंबी नॉवेल लिखने में काफी मदद मिलेगी| 

आकर्षक टाइटल का चुनाव –

अपनी कहानी के हिसाब से एक आकर्षक टाइटल चुनें। टाइटल कहानी पर बहुत प्रभाव डालता है, इसलिए टाइटल को  कहानी के अनुकूल एवं रोचक रखें। इसी तरह चैप्टर में घटित किसी आकर्षक घटना के हिसाब से चैप्टर का नाम लिखें।

कॉन्फ्लिक्ट –

कहानी के मुख्य पात्रों के जीवन में आने वाली अड़चनें, जो उन्हें उनके लक्ष्य तक पहुँचने से रोकती हैं उन्हें  कॉन्फ्लिक्ट यानि की संघर्ष कहते हैं। अपनी नॉवेल की कहानी के हिसाब से कॉन्फ्लिक्ट चुने। कॉन्फ्लिक्ट की वजह से ही कहानी का प्लॉट आगे बढ़ता है। ये मुख्य किरदारों का अलग-अलग रुतबा,व्यवहार या अन्य मतभेद हो सकते हैं। इसकी मदद से ही किरदारों में द्वन्द होगा। जो कहानी को आगे बढ़ाएगा। 

किरदार एवं संवाद –

अपनी  कहानी के मुख्य किरदारों की केमिस्ट्री को अच्छे से दिखाएं। उनके बीच होने वाले संवादों को रोचक तरीके से लिखें। हर एक चैप्टर में कहानी, मुख्य किरदारों के इर्द-गिर्द ही आगे बढ़नी चाहिए। ध्यान रखें पाठकों को आपके नॉवेल के मुख्य किरदारों के जीवन में ज्यादा रुचि होती है, न कि अन्य किसी सहायक किरदारों की जिंदगी में। सहायक किरदार कहानी के प्लॉट को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। 

ट्विस्ट एंड टर्न –

कहानी को और भी ज्यादा मजेदार बनाने के लिए ट्विस्ट एंड टर्न का उपयोग करें। इससे पाठकों के बीच कहानी को लेकर दिलचस्पी को बढ़ाया जा सकता है। हर चार से छह चैप्टर के बाद हम एक अच्छा सा ट्विस्ट एंड टर्न दे सकते हैं, जो पाठकों को आगे के चैप्टर पढ़ने पर विवश कर देगा। उदाहरण के लिए मुख्य किरदार का एक्सीडेंट या याददाश्त का जाना, तलाक इत्यादि| 

रोमांटिक दृश्य जोड़ें –

रोमांटिक दृश्य रोमांटिक नॉवेल की आत्मा होते हैं। बीच – बीच में मुख्य किरदारों के दरमियान नोक-झोंक और रोमांस दिखाने से कहानी और भी ज्यादा रोचक बन जाती है। इससे रीडर को आपका नॉवेल पढ़ने में और भी ज्यादा मज़ा आता है।

थीम के अनुसार भाषा – 

कहानी में आने वाले किरदार कहानी की थीम के अनुरूप भाषा इस्तेमाल करें। जैसे नौकर, ड्राइवर फल या सब्जी वाली उनकी भाषाएं अलग हो सकती हैं। हर एक चैप्टर में दो मुख्य एवं चार सहायक किरदार ही रखें। इससे ज्यादा किरदार एक ही चैप्टर में न लाएं। कहानी में किसी नए किरदार को लाते समय उसका अच्छे से सीन के माध्यम से विवरण दें। ताकि पाठकों को समझने में आसानी हो। कोई भी सीन जल्दबाजी में न निपटाएं। हर सीन को अच्छे से इस्टैब्लिश करें।  

अश्लील सीन न लिखें  –

अपनी कहानी लिखते समय कभी भी हमें अश्लील भाषा का इस्तेमाल नहीं करना है। इससे आपका नॉवेल हमारे प्लेटफार्म पर बैन कर दिया जायेगा।

ओरिजिनल रोमांटिक कहानियां ही लिखें –

नॉवेल लिखने के लिए अपने ओरिजिनल आइडिया का ही इस्तेमाल करें। आप अन्य नॉवेल से एक आइडिया ले सकते हैं। पूरा नॉवेल कॉपी करने से आप कभी भी एक सफल लेखक नहीं बन पाएंगे और ना ही इससे आपको कोई लाभ मिलेगा। इसलिए कोशिश करें कि अपना ओरिजिनल नॉवेल ही लिखें। 

अपनी कहानी के पात्रों की भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त करें। ऐसे की जैसे वो घटना आपके साथ ही घटित हो रही है। ऐसा करने से नॉवेल और भी ज्यादा रियलिस्टिक लगेगा। रियलिस्टिक नॉवेल लिखने से पाठकों की संवेदनाएं भी इससे जुड़ने लगती है और ये ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किया जाने लगता है।

उम्मीद करते हैं कि ऊपर दी गई जानकारी से आपको रोमांटिक कहानियां लिखने में जरूर मदद मिलेगी। तो जैसा की आप जान चुके हैं, अब इस जानकारी के आधार पर शुरू करें अपना नॉवेल लिखना। हमारी टीम की ओर से आपको अच्छी नॉवेल लिखने के लिए गुड लक। 


2 responses to “रोमांटिक कहानियां कैसे लिखते है ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *