राइटर बेनिफिट प्रोग्राम की पूरी जानकारी 

क्या आप एक लेखक हैं? या आपको लगता है कि आप कहानियां लिख सकते हैं? तो पॉकेट नॉवेल द्वारा चलाया जा रहा राइटर बेनिफिट प्रोग्राम आपके लिए है। जिसका उद्देश्य आप जैसे प्रतिभावान लेखकों को एक मंच प्रदान करना है। ताकि आप भी अपनी कलम से अपने विचारों की दुनियां का आगाज़ कर सकें। चलिए जानते हैं कि राइटर बेनिफिट प्रोग्राम आखिर क्या है ? 

राइटर बेनिफिट प्रोग्राम से जुड़कर आप अपने नॉवेल को ज्यादा से ज्यादा पाठकों तक पहुँचा सकते हैं| जिसकी विशेष जानकारी नीचे दी गयी है | 

राइटर बेनिफिट प्रोग्राम:

इस प्रोग्राम के माध्यम से आप अपने द्वारा लिखी गई कहानी हमारे साथ शेयर कर सकते है। और साथ ही उस कहानी से पैसे भी कमा सकते हैं ।  इसके लिए आपको पॉकेट नॉवेल पर अपने मोबाइल नम्बर से रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आप अपने रजिस्टर मोबाइल नम्बर से लॉगिन करके अपनी कहानी लिखना शुरू कर सकते हैं। नॉवेल प्रकाशित करने के लिए आपको कम से कम 5 चैप्टर या 5000 शब्द लिख कर  प्रकाशित करने होंगे। उसके बाद आपका नॉवेल पाठकों के लिए लाईव हो जायेगा|

        पॉकेट नॉवेल पर राइटर बेनिफिट प्रोग्राम द्वारा आप  किस तरह से अपना नॉवेल लिखकर पैसे  कमा सकते हैं आइए जानते हैं-

  • आपको एक महीने की अवधी में अपनी कहानी के कम से कम तीस हज़ार शब्द लिखने होंगे।
  • जब आपकी कहानी के पहले 30,000 शब्द , 50,000 शब्द या इससे अधिक शब्द पूरे हो जाते हैं  तब आपकी कहानी की गुणवत्ता की जांच की जाती है। यदि आपकी कहानी की गुणवत्ता सही होती है, तो आपकी कहानी को राइटर बेनिफिट प्रोग्राम के लिए चुन लिया जाता है।
  • शुरुआती तीस हज़ार शब्द पूरे होने पर ₹3,000 और 50,000 या इससे अधिक शब्द पूरे होने पर ₹6,000 की राशि दी जाती है|
  • ध्यान रखें कि आपकी कहानी की गुणवत्ता की जांच हमेशा की जाती है|
  • राइटर बेनिफिट प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको लंबी कहानी लिखनी  होती हैं|
  • स्टोरी लगभग 3 लाख शब्द से ऊपर की होनी चाहिए। इससे आपको ये फायदा होगा कि आपकी कहानी ऑडियो बुक बनने  के लिए चुनी जा सकती है।और आप पॉकेट एफ एम रॉयलिटी प्रोग्राम में शामिल होनें का शानदार मौका पा सकते हैं।
  • राइटर बेनिफिट प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपको अपनी मूल रचना लिखना होगी,कहीं से कॉपी या चोरी कंटेंट के द्वारा आप राइटर बेनेफिट प्रोग्राम में शामिल नहीं हो सकते हैं।

    चलिए अब हम जानते है कि राइटर बेनिफिट प्रोग्राम से जुड़ने के लिए हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :-

एक उपयुक्त श्रेणी का चुनाव करें :

इस प्रोग्राम में शामिल होने और सफल होने का पहला चरण है, कि  आप ऐसी श्रेणी का चुनाव करें जिसके बारे में आप दिलचस्पी के साथ लिख सकें। क्योंकि आपको लंबी कहानी  लिखनी है। और उसके लिए पूरी कहानी की यात्रा में स्वयं की दिलचस्पी होना बहुत जरूरी होता है। 

निरन्तरता :

नॉवेल लिखने की यात्रा में निरन्तरता अत्यंत आवश्यक है। एक बार आपने अपनी कहानी को लिखना शुरू किया तो पाठक हर रोज उसका एक अध्याय जरूर पढ़ना चाहेंगे। और अगर आप ऐसा करने में असफल रहे तो पाठक आपकी कहानी को पढ़ना भी छोड़ सकते हैं। इसलिए जब आप कहानी लिखना शुरू कर दें तो निरंतर लिखते रहें।

धीरज से काम ले :

जब हम किसी कार्य को पहली बार करते हैं, तो कुछ त्रुटियों की वजह से हमें अस्थायी असफलताओं का सामना भी करना पड़ सकता है, परंतु यदि आप ने एक बार अपने नॉवेल को लिखने का निश्चय कर लिया तो आपको प्रसिद्ध नॉवेल लिखने से कोई नहीं रोक सकता।  

अपने पाठकों की सुनें :

हमारे नॉवेल की यात्रा में कई बार पाठक चाहेंगे की मुख्य किरदारों का मिलन हो, रोमांस हो। हमें अपने पाठक की ख्वाहिशों को 2-3 अध्याय के बाद किसी दृश्य के माध्यम से जरूर पूरा करना चाहिए। इससे पाठक की आपकी कहानी के प्रति दिलचस्पी बनी रहती है। 

अन्य कहानियाँ पढ़ें :

एक अच्छा और सफल लेखक बनने के लिए आप जिस श्रेणी में कहानियां लिख रहें हैं, उसी से संबंधित दूसरे प्रसिद्ध नॉवेल ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। जोकि आपको पॉकेट नॉवेल पर आसानी से पढ़ने मिल सकते हैं। ऐसा करना आपको, आपके नॉवेल की आगे की यात्रा को आसान बनाने में बेहद कारगर साबित हो।  

प्रिय पाठकों इस पोस्ट में हमने आपको राइटर बेनिफिट प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। हम उम्मीद करते हैं, अब आप राइटर बेनेफिट प्रोग्राम के बारे में भली-भांति समझ गये होंगे। 

 तो फिर देर किस बात की, आज ही शुरू करें अपना पहला नॉवेल पॉकेट नॉवेल के साथ। एक सफल नॉवेल लिखने की अग्रिम यात्रा के लिए,आपको हमारी टीम की ओर से अनेकों शुभकामनाएं। 


2 responses to “राइटर बेनिफिट प्रोग्राम की पूरी जानकारी ”

  1. Thanks for your guidance . I earlier start my writing just for fun . I can’t think about all this .but now I understand and i will try to improve me and my novel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *